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1- हिंदी बाइबिल Eng comment

1 The First Person in the Trinity

by aparke 2024. 1. 27.

1.     The First Person in the Trinity

    The Existing One predetermined to bring the creation world into existence.

निर्गमन 3:14 परमेश्‍वर ने मूसा से कहा, “मैं जो हूँ सो हूँ*।फिर उसने कहा, “तू इस्राएलियों से यह कहना, जिसका नाम मैं हूँ है उसी ने मुझे तुम्हारे पास भेजा है।” (प्रका. 1:4,8, प्रका. 4:8, प्रका. 11:17)

निर्गमन 3:15 फिर परमेश्‍वर ने मूसा से यह भी कहा, “तू इस्राएलियों से यह कहना, तुम्हारे पूर्वजों का परमेश्‍वर, अर्थात् अब्राहम का परमेश्‍वर, इसहाक का परमेश्‍वर, और याकूब का परमेश्‍वर, यहोवा, उसी ने मुझको तुम्हारे पास भेजा है। देख सदा तक मेरा नाम यही रहेगा, और पीढ़ी-पीढ़ी में मेरा स्मरण इसी से हुआ करेगा। (मत्ती 22:32, मरकुस 12:26)

     God is the Existing One. The One who exists has determined to bring into existence a creation world that did not exist. The creation world will be in the One who exists. The One who exists is greater than the creation world.[1] The One who is the greatest cannot enter into the creation world. So He predetermined to put a name in it. It does not mean[2] that it is impossible for the Creator[3] to be in the creation world[4], but that He is not limited by creatures.[5]

    The Existing One predetermined to reveal Himself to creatures by a name.

निर्गमन 6:3 मैं सर्वशक्तिमान परमेश्‍वर के नाम से अब्राहम, इसहाक, और याकूब को दर्शन देता था, परन्तु यहोवा के नाम से मैं उन पर प्रगट न हुआ।

निर्गमन 6:4 और मैंने उनके साथ अपनी वाचा दृढ़ की है, अर्थात् कनान देश जिसमें वे परदेशी होकर रहते थे, उसे उन्हें दे दूँ।

निर्गमन 6:5 इस्राएली जिन्हें मिस्री लोग दासत्व में रखते हैं उनका कराहना भी सुनकर मैंने अपनी वाचा को स्मरण किया है।

     The name ‘Yahweh’ (Jehovah) is the name given with the covenant. The covenant is God's promise, that is, the word. God predetermined to send His word to creatures in this name when He gives His word to creatures.

 

    The Existing One predetermined to rule the creation world by His word.

निर्गमन 24:7 तब वाचा की पुस्तक* को लेकर लोगों को पढ़ सुनाया; उसे सुनकर उन्होंने कहा, जो कुछ यहोवा ने कहा है उस सबको हम करेंगे, और उसकी आज्ञा मानेंगे।

निर्गमन 24:8 तब मूसा ने लहू को लेकर लोगों पर छिड़क दिया, और उनसे कहा, देखो, यह उस वाचा का लहू है जिसे यहोवा ने इन सब वचनों पर तुम्हारे साथ बाँधी है।

     The covenant will be made with blood. The sin of breaking the covenant can only be washed away with the blood of those who break the covenant.

गिनती 35:33 इसलिए जिस देश में तुम रहोगे उसको अशुद्ध न करना; खून से तो देश अशुद्ध हो जाता है, और जिस देश में जब खून किया जाए तब केवल खूनी के लहू बहाने ही से उस देश का प्रायश्चित हो सकता है। (व्य. 21:7)

     Breaking God's law is bloodshed. The criminal who shed blood must cleanse his/her crime of breaking the law with his/her own blood. A criminal who shed his/her neighbor's blood must pay the price for his/her crime with his/her own blood. The land where blood is shed for breaking the law is defiled. The land must be cleansed with the blood of those who have shed blood for breaking the law. The Creator predetermined to give creatures a law so that they would always abide in God who is the source of their life, and that they would not harm other creatures recklessly.

2राजा 11:17 तब यहोयादा ने यहोवा के, और राजा-प्रजा के बीच यहोवा की प्रजा होने की वाचा* बँधाई, और उसने राजा और प्रजा के मध्य भी वाचा बँधाई।

2इतिहास 23:16 तब यहोयादा ने अपने और सारी प्रजा के और राजा के बीच यहोवा की प्रजा होने की वाचा बँधाई।

     God predetermined to give His word to creatures and reveal the consequences of obedience and disobedience. God predetermined that He would allow creatures would be able to choose whether to obey or disobey the rule of His word. He will let creatures receive the results according to the decisions they make themselves.

    The Existing One knows everything.

यिर्मयाह 23:23 “यहोवा की यह वाणी है, क्या मैं ऐसा परमेश्‍वर हूँ, जो दूर नहीं, निकट ही रहता हूँ? (प्रेरि. 17:27)

यिर्मयाह 23:24 फिर यहोवा की यह वाणी है, क्या कोई ऐसे गुप्त स्थानों में छिप सकता है, कि मैं उसे न देख सकूँ? क्या स्वर्ग और पृथ्वी दोनों मुझसे परिपूर्ण नहीं हैं?

     God who knows everything will judge righteously. If God does not know everything, it might be possible that He judges unjustly, but because God knows everything[6], He can always judge justly. If God judges only by knowing Himself, creatures may misunderstand as God judges unjustly. Therefore, God predetermined to judge publicly[7], so that creatures might understand that God is just. God will not impose unreasonable laws. God will give us only the laws that we can obey, and He will also give us the strength to keep them. Otherwise, God may be misunderstood as being unjust to creatures. That is why God can never let injustice go unnoticed. It is because if God let injustice pass without judgment, God's justice will be broken in the creation world. When God's justice is broken, there is no standard for creatures to act, and there is no basis for judging even if creatures die and kill each other. If that happens, the creation world will be ruined. However, God will not begin creation to create a creation world that will eventually be ruined anyway.[8]

    The Existing One rules with love and justice.

निर्गमन 34:6 और यहोवा उसके सामने होकर यों प्रचार करता हुआ चला, यहोवा, यहोवा, परमेश्‍वर दयालु और अनुग्रहकारी, कोप करने में धीरजवन्त, और अति करुणामय और सत्य,

निर्गमन 34:7 हजारों पीढ़ियों तक निरन्तर करुणा करनेवाला, अधर्म और अपराध और पाप को क्षमा करनेवाला है, परन्तु दोषी को वह किसी प्रकार निर्दोष न ठहराएगा, वह पितरों के अधर्म का दण्ड उनके बेटों वरन् पोतों और परपोतों को भी देनेवाला है।

     God the Father will love creatures He will make in the Son, for the Son[9] and by the Son. God will be patient and give ample opportunity to turn from sin even to those who will have rebelled against God. But no matter how much God loves them, God will not force the free will of each creature.[10] Creatures will receive consequences according to their choices.[11] God will let them know the consequences before they choose how to act.[12] But God will not be involved in their making choices. Instead, God will show them God's love and justice enough to choose God and give them ample opportunity to choose.[13] Still, God will acknowledge the consequences for creatures that will not choose God. And according to the result they will choose, God will punish them as much as their own sins[14] and will let them depart from God's rule.[15]

     The Creator will create creatures to be happy only when they are in the Creator. Therefore, creatures that refuse to obey the Creator's rule of love and refuse to enter into the Creator, even though they themselves do not realize it[16], are bound to suffer in the sight of their Creator.[17] There cannot be a creature that is happy with the life of dying and killing each other. The Creator who is love will not make one creature happy by trampling its neighbors, nor will He create a creation world as such a propensity to trample one another by force and yet be happy with one another. If the Creator would make such a creation world, the Creator could not be love. But because He is love, the Creator will give commandments of love to creatures[18], and creatures will abide by the love of God through the commandments of love.

     Because the Creator who made them is love, the sin of killing and oppressing neighboring creatures by force is therefore inevitably painful for creatures. Therefore, although criminals will suffer burning pain according to the sins they have committed[19], ultimately, it can be love that sets them free from their own sins by burning and annihilating them in the lake of fire. For otherwise these sinful creatures would forever be tormented in every moment of their existence by forever rejecting the life of the Creator. Therefore, perhaps this pain of being burned in the lake of fire is not the wrath of the Creator, but rather the pain of its sin that the creature itself bears in it. The judgment that annihilates sinners that paid for their sins and frees them from eternal pain is also the Creator's love.  

 

    If we reject the rule of the Existing One, we cannot be in the rule of the Existing One.

प्रकाशित वाक्य 20:13 और समुद्र ने उन मरे हुओं को जो उसमें थे दे दिया, और मृत्यु और अधोलोक ने उन मरे हुओं को जो उनमें थे दे दिया; और उनमें से हर एक के कामों के अनुसार उनका न्याय किया गया।

प्रकाशित वाक्य 20:14 और मृत्यु और अधोलोक भी आग की झील में डाले गए। यह आग की झील तो दूसरी मृत्यु है।

प्रकाशित वाक्य 20:15 और जिस किसी का नाम जीवन की पुस्तक में लिखा हुआ न मिला, वह आग की झील में डाला गया। (यूह. 3:36, 1 यूह. 5:11-12)

     The only way out of God's rule is to go back to before God called it. Since the creation world is being upheld by the life of the Creator[20], there is no place where God is not.[21] Even if creatures are non-existent, they become beings when God calls them.[22] Therefore, to God, the distinction between existence and non-existence is probably meaningless. God is everything and all is in God. God is the source, the beginning, the end[23], and the existence. When the One who is everything calls, non-beings become existence, and when the One who is everything does not call, non-beings are simply non-existence. For God who upholds infinity as ever-existing, only God is existing.

     Creatures cannot know non-beings unless God calls them into the creation world.[24] Creatures can know[25] only what God makes them know.[26] For creatures, non-beings do not exist. Creatures cannot see, cannot feel, cannot even imagine non-beings.[27] The only way for creatures that have been called into existence to depart from God's rule is to return to non-existence. Since God is the life that makes creatures endure, apart from God, there is no life.[28] To be precise, creatures cannot leave God. They simply become non-existent.[29] Strictly speaking, the domain of non-existence is also ruled by God, so it cannot be said that returning to non-existence is becoming free from God's rule, but isn't it different from when they are placed in the domain of existence?

     For creatures, returning to non-existence is to become annihilated from the domain of existence. Life is the power that makes us exist. Without life there can be no existence.[30] To become non-existent is to return to non-existence. It is annihilation. It means being disappeared.[31] When God completely removes His life from creatures, creatures become annihilated.[32] But before that, the penalty for the sins they have committed against God and their neighbors by breaking God's commandments will have to be paid in full in the lake of fire.

    With the life of the Existing One, creatures exist.

प्रेरितों के काम 17:24 जिस परमेश्‍वर ने पृथ्वी और उसकी सब वस्तुओं को बनाया, वह स्वर्ग और पृथ्वी का स्वामी होकर हाथ के बनाए हुए मन्दिरों में नहीं रहता। (1 राजा. 8:27, 2 इति. 6:18, भज. 146:6)

प्रेरितों के काम 17:25 न किसी वस्तु की आवश्यकता के कारण मनुष्यों के हाथों की सेवा लेता है, क्योंकि वह तो आप ही सब को जीवन और श्‍वास और सब कुछ देता है। (यशा. 42:5, भज. 50:12, भज. 50:12)

प्रेरितों के काम 17:28 क्योंकि हम उसी में जीवित रहते, और चलते-फिरते, और स्थिर रहते हैं; जैसे तुम्हारे कितने कवियों ने भी कहा है, हम तो उसी के वंश भी हैं।

अय्यूब 12:10 उसके हाथ में एक-एक जीवधारी का प्राण*, और एक-एक देहधारी मनुष्य की आत्मा भी रहती है।

अय्यूब 33:4 मुझे परमेश्‍वर की आत्मा ने बनाया है, और सर्वशक्तिमान की साँस से मुझे जीवन मिलता है।

अय्यूब 34:14 यदि वह मनुष्य से अपना मन हटाये और अपना आत्मा और श्‍वास अपने ही में समेट ले,

अय्यूब 34:15 तो सब देहधारी एक संग नाश हो जाएँगे, और मनुष्य फिर मिट्टी में मिल जाएगा।

यशायाह 42:5 परमेश्‍वर जो आकाश का सृजने और ताननेवाला है, जो उपज सहित पृथ्वी का फैलानेवाला और उस पर के लोगों को साँस और उस पर के चलनेवालों को आत्मा देनेवाला यहोवा है, वह यह कहता है:

इब्रानियों 1:3 वह उसकी महिमा का प्रकाश, और उसके तत्व की छाप है, और सब वस्तुओं को अपनी सामर्थ्य के वचन से संभालता है: वह पापों को धोकर ऊँचे स्थानों पर महामहिमन् के दाहिने जा बैठा।

कुलुस्सियों 1:17 और वही सब वस्तुओं में प्रथम है, और सब वस्तुएँ उसी में स्थिर रहती हैं। (प्रका. 1:8)

कुलुस्सियों 3:11 उसमें न तो यूनानी रहा, न यहूदी, न खतना, न खतनारहित, न जंगली, न स्कूती, न दास और न स्वतंत्र केवल मसीह सब कुछ और सब में है*।



[1] यूहन्ना 10:29 मेरा पिता, जिस ने उन्हें मुझ को दिया है, सबसे बड़ा है, और कोई उन्हें पिता के हाथ से छीन नहीं सकता।

[2] भजन संहिता 139:7 मैं तेरे आत्मा से भागकर किधर जाऊँ? या तेरे सामने से किधर भागूँ? यदि मैं आकाश पर चढ़ूँ, तो तू वहाँ है! यदि मैं अपना खाट अधोलोक में बिछाऊँ तो वहाँ भी तू है! यदि मैं भोर की किरणों पर चढ़कर समुद्र के पार जा बसूँ, तो वहाँ भी तू अपने हाथ से मेरी अगुआई करेगा, और अपने दाहिने हाथ से मुझे पकड़े रहेगा।

[3] प्रेरितों के काम 17:27 कि वे परमेश्‍वर को ढूँढ़े, और शायद वे उसके पास पहुँच सके, और वास्तव में, वह हम में से किसी से दूर नहीं हैं। (यशा. 55:6, यिर्म. 23:23) क्योंकि हम उसी में जीवित रहते, और चलते-फिरते, और स्थिर रहते हैं; जैसे तुम्हारे कितने कवियों ने भी कहा है, हम तो उसी के वंश भी हैं।

[4] यिर्मयाह 23:24 फिर यहोवा की यह वाणी है, क्या कोई ऐसे गुप्त स्थानों में छिप सकता है, कि मैं उसे न देख सकूँ? क्या स्वर्ग और पृथ्वी दोनों मुझसे परिपूर्ण नहीं हैं?

[5] भजन संहिता 139:16 तेरी आँखों ने मेरे बेडौल तत्व को देखा; और मेरे सब अंग जो दिन-दिन बनते जाते थे वे रचे जाने से पहले तेरी पुस्तक में लिखे हुए थे।

[6] 1यूहन्ना 3:20 क्योंकि परमेश्‍वर हमारे मन से बड़ा है*; और सब कुछ जानता है।

[7] 1कुरिन्थियों 4:5 इसलिए जब तक प्रभु न आए, समय से पहले किसी बात का न्याय न करो: वही तो अंधकार की छिपी बातें* ज्योति में दिखाएगा, और मनों के उद्देश्यों को प्रगट करेगा, तब परमेश्‍वर की ओर से हर एक की प्रशंसा होगी।

[8] उत्पत्ति 2:1 इस तरह आकाश और पृथ्वी और उनकी सारी सेना का बनाना समाप्त हो गया। और परमेश्‍वर ने अपना काम जिसे वह करता था सातवें दिन समाप्त किया, और उसने अपने किए हुए सारे काम से सातवें दिन विश्राम किया।* (इब्रा. 4:4)

[9] कुलुस्सियों 1:16 क्योंकि उसी में सारी वस्तुओं की सृष्टि हुई, स्वर्ग की हो अथवा पृथ्वी की, देखी या अनदेखी, क्या सिंहासन, क्या प्रभुताएँ, क्या प्रधानताएँ, क्या अधिकार, सारी वस्तुएँ उसी के द्वारा और उसी के लिये सृजी गई हैं।

[10] रोमियो 1:28 और जब उन्होंने परमेश्‍वर को पहचानना न चाहा, इसलिए परमेश्‍वर ने भी उन्हें उनके निकम्मे मन पर छोड़ दिया; कि वे अनुचित काम करें।

[11] प्रकाशित वाक्य 20:13 और समुद्र ने उन मरे हुओं को जो उसमें थे दे दिया, और मृत्यु और अधोलोक ने उन मरे हुओं को जो उनमें थे दे दिया; और उनमें से हर एक के कामों के अनुसार उनका न्याय किया गया।

[12] 2इतिहास 36:15 उनके पूर्वजों के परमेश्‍वर यहोवा ने बड़ा यत्न करके अपने दूतों से उनके पास कहला भेजा, क्योंकि वह अपनी प्रजा और अपने धाम पर तरस खाता था; परन्तु वे परमेश्‍वर के दूतों को उपहास में उड़ाते, उसके वचनों को तुच्छ जानते, और उसके नबियों की हँसी करते थे। अतः यहोवा अपनी प्रजा पर ऐसा झुँझला उठा, कि बचने का कोई उपाय न रहा। (प्रेरि. 13:41)

[13] यशायाह 55:7 दुष्ट अपनी चालचलन और अनर्थकारी अपने सोच-विचार छोड़कर यहोवा ही की ओर फिरे, वह उस पर दया करेगा, वह हमारे परमेश्‍वर की ओर फिरे और वह पूरी रीति से उसको क्षमा करेगा।

[14] लूका 12:47 और वह दास जो अपने स्वामी की इच्छा जानता था*, और तैयार न रहा और न उसकी इच्छा के अनुसार चला, बहुत मार खाएगा। परन्तु जो नहीं जानकर मार खाने के योग्य काम करे वह थोड़ी मार खाएगा, इसलिए जिसे बहुत दिया गया है, उससे बहुत माँगा जाएगा; और जिसे बहुत सौंपा गया है, उससे बहुत लिया जाएगा।

[15] प्रकाशित वाक्य 20:14 और मृत्यु और अधोलोक भी आग की झील में डाले गए। यह आग की झील तो दूसरी मृत्यु है।

[16] यिर्मयाह 5:25 परन्तु तुम्हारे अधर्म के कामों ही के कारण वे रुक गए, और तुम्हारे पापों ही के कारण तुम्हारी भलाई नहीं होती*। मेरी प्रजा में दुष्ट लोग पाए जाते हैं; जैसे चिड़ीमार ताक में रहते हैं, वैसे ही वे भी घात लगाए रहते हैं। वे फंदा लगाकर मनुष्यों को अपने वश में कर लेते हैं। जैसा पिंजड़ा चिड़ियों से भरा हो, वैसे ही उनके घर छल से भरे रहते हैं; इसी प्रकार वे बढ़ गए और धनी हो गए हैं। वे मोटे और चिकने हो गए हैं। बुरे कामों में वे सीमा को पार कर गए हैं; वे न्याय, विशेष करके अनाथों का न्याय नहीं चुकाते; इससे उनका काम सफल नहीं होता वे कंगालों का हक़ भी नहीं दिलाते।

[17] प्रकाशित वाक्य 3:17 तू जो कहता है, कि मैं धनी हूँ, और धनवान हो गया हूँ, और मुझे किसी वस्तु की घटी नहीं, और यह नहीं जानता, कि तू अभागा और तुच्छ और कंगाल और अंधा, और नंगा है, (होशे 12:8)

[18] 1कुरिन्थियों 13:13 पर अब विश्वास, आशा, प्रेम ये तीनों स्थायी* है, पर इनमें सबसे बड़ा प्रेम है।

[19] प्रकाशित वाक्य 14:10 तो वह परमेश्‍वर के प्रकोप की मदिरा जो बिना मिलावट के, उसके क्रोध के कटोरे में डाली गई है, पीएगा और पवित्र स्वर्गदूतों के सामने और मेम्‍ने के सामने आग और गन्धक की पीड़ा में पड़ेगा। (यशा. 51:17) और उनकी पीड़ा का धूआँ युगानुयुग उठता रहेगा, और जो उस पशु और उसकी मूर्ति की पूजा करते हैं, और जो उसके नाम की छाप लेते हैं, उनको रात-दिन चैन न मिलेगा।

[20] प्रेरितों के काम 17:28 क्योंकि हम उसी में जीवित रहते, और चलते-फिरते, और स्थिर रहते हैं; जैसे तुम्हारे कितने कवियों ने भी कहा है, हम तो उसी के वंश भी हैं।

[21] यिर्मयाह 23:24 फिर यहोवा की यह वाणी है, क्या कोई ऐसे गुप्त स्थानों में छिप सकता है, कि मैं उसे न देख सकूँ? क्या स्वर्ग और पृथ्वी दोनों मुझसे परिपूर्ण नहीं हैं?

[22] यशायाह 40:26 अपनी आँखें ऊपर उठाकर देखो, किसने इनको सिरजा? वह इन गणों को गिन-गिनकर निकालता, उन सबको नाम ले-लेकर बुलाता है? वह ऐसा सामर्थी और अत्यन्त बलवन्त है कि उनमें से कोई बिना आए नहीं रहता।

[23] प्रकाशित वाक्य 22:13 “मैं अल्फा और ओमेगा, पहला और अन्तिम, आदि और अन्त हूँ।” (यशा. 44:6, यशा. 48:12)

[24] रोमियो 11:33 अहा, परमेश्‍वर का धन और बुद्धि और ज्ञान क्या ही गम्भीर है! उसके विचार कैसे अथाह, और उसके मार्ग कैसे अगम हैं!प्रभु कि बुद्धि को किस ने जाना? या कौन उनका सलाहकार बन गया है? (अय्यू. 15:8, यिर्म. 23:18)

[25] यूहन्ना 15:15 अब से मैं तुम्हें दास न कहूँगा, क्योंकि दास नहीं जानता, कि उसका स्वामी क्या करता है: परन्तु मैंने तुम्हें मित्र कहा है, क्योंकि मैंने जो बातें अपने पिता से सुनीं, वे सब तुम्हें बता दीं।

[26] यशायाह 45:15 हे इस्राएल के परमेश्‍वर, हे उद्धारकर्ता! निश्चय तू ऐसा परमेश्‍वर है जो अपने को गुप्त रखता है। (रोम. 11:33)

[27] 1यूहन्ना 3:20 क्योंकि परमेश्‍वर हमारे मन से बड़ा है*; और सब कुछ जानता है।

[28] 1यूहन्ना 1:2 (यह जीवन प्रगट हुआ, और हमने उसे देखा, और उसकी गवाही देते हैं, और तुम्हें उस अनन्त जीवन का समाचार देते हैं जो पिता के साथ था और हम पर प्रगट हुआ)।

[29] लूका 20:38 परमेश्‍वर तो मुर्दों का नहीं परन्तु जीवितों का परमेश्‍वर है: क्योंकि उसके निकट सब जीवित हैं।

  मत्ती 22:31 परन्तु मरे हुओं के जी उठने के विषय में क्या तुम ने यह वचन नहीं पढ़ा जो परमेश्‍वर ने तुम से कहा:मैं अब्राहम का परमेश्‍वर, और इसहाक का परमेश्‍वर, और याकूब का परमेश्‍वर हूँ?’ वह तो मरे हुओं का नहीं, परन्तु जीवितों का परमेश्‍वर है।

[30] यिर्मयाह 10:10 परन्तु यहोवा वास्तव में परमेश्‍वर है; जीवित परमेश्‍वर और सदा का राजा वही है। उसके प्रकोप से पृथ्वी काँपती है, और जाति-जाति के लोग उसके क्रोध को सह नहीं सकते। (नहू. 1:6)

[31] भजन संहिता 37:10 थोड़े दिन के बीतने पर दुष्ट रहेगा ही नहीं; और तू उसके स्थान को भलीं भाँति देखने पर भी उसको न पाएगा।

[32] भजन संहिता 73:18 निश्चय तू उन्हें फिसलनेवाले स्थानों में रखता है; और गिराकर सत्यानाश कर देता है। वे क्षण भर में कैसे उजड़ गए हैं! वे मिट गए, वे घबराते-घबराते नाश हो गए हैं। जैसे जागनेवाला स्वप्न को तुच्छ जानता है, वैसे ही हे प्रभु जब तू उठेगा, तब उनको छाया सा समझकर तुच्छ जानेगा।https://youtu.be/AupisuARmgQ?feature=shared

 

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